Home / हेल्थ-फिटनेस / अगर आपका काम भी है ऑफिस में बैठने का तो तुरंत करे ये काम

अगर आपका काम भी है ऑफिस में बैठने का तो तुरंत करे ये काम

आज का समय डिजिटल हो गया है ऑफिस में काम करने वाले व्यक्ति घंटो कंप्यूटर के सामने बैठ कर काम करते है और फिर बाद में मोबाइल या टेबलेट चालते है जिसके कारण उनकी आँखे जलन करने लगती है और अधिकतर लोगो को आँखों में थकान या जलन होना आम हो गया है.

देखा जाए तो हमारी लाइफ स्टाइल ही ऐसी हो गयी जिसके चलते हमरी आँखों पर दबाव रहता है अगर आप कुछ ऐसी समस्या हो रही तो यह एक्सरसाइज हम आपके लिए ही लेकर आए है जिससे आपको बहुत राहत मिलेगी आइये जानते वह एक्सरसाइज.

पहली सामन्य एक्सरसाइज-:

सबसे पहले अपनी हथेलियों को रब करें और आंखों पर रख लें लेकिन हथेलियों को बिलकुल हलके हाथ से रखे ताकि आँखों में जायदा लोड न पड़ें ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिल जाएगा और अधिक थकान महूसस होने पर 10-12 बार जल्द-जल्दी पलकें झपकाएं और फिर तेजी से आंखों को बंद करे.

दूसरी सामन्य एक्सरसाइज-:

अपनी हथेलि को आँखों पर रखकर आँख को बाएं से दाएं और दाएं से बांएं घुमाएं और ऐसा 4-5 बार करे और बाद में सामान्य हो जाएं और आंखें ऊपर से नीचे व नीचे से ऊपर की ओर घुमाएं इससे आपको बहुत जल्द राहत मिलेगी.

तीसरी सामन्य एक्सरसाइज-:

सीधे बैठकर एक जगह या किसी भी पॉइंट पर आंखों को केंद्रित करें जितनी देर तक आप केंद्रित कर सकते उतनी देर तक करे लेकिन ध्यान रहे आपको पलके नही झपकानी है इस दौरान श्वास बिकुल नार्मल रखें कुछ मिनट सामान्य अवस्था में आ जाएं यह ऐसी तकनीक जो आँखों को आराम देती है.

शवासन करना से होगा बहुत लाभ-:

शवासन से शरीर को बहुत आराम मिलता है और आँखों के लिए बहुत लाभदायक है इसे करने के लिए आप पीठ के बल सीधे लेट जाएं और पैरो बिलकुल हल्का कर ले बाजुओं को शरीर से सटाकर ढीला छोड़ दें और आंखे बंद करके लंबी साँस ले और आपको अपना केंद्रित करना होगा ऐसा करने से आपकी आँखों को बहुत लाभ मिलेगा.

Check Also

Heat Rash Remedies: गर्मियों में घमौरियों या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आजमाएं कुछ Gharelu Nuskhe

नई दिल्ली: Heat Rash Remedies: गर्मी का मौसम दस्तक दे चुका है. इस मौसम में घमौरियों ...