Home / हेल्थ-फिटनेस / अखरोट तथा अखरोट के छिलके से होने वाले गज़ब के फायदे

अखरोट तथा अखरोट के छिलके से होने वाले गज़ब के फायदे

अक्सर हम लोग ये सोचते है की ड्राई फ्रूट्स खाने से हमारी सेहत बहुत अच्छी रहती है,तो यह सोचना बिलकुल भी गलत नहीं है. हमे सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स का सेवन जरूर करना चाहिए जिससे हमारे शरीर में किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती है. ड्राई फ्रूट्स से हमारे बॉडी का तापमान सही रहता है.जैसा हम सब जानते है की ड्राई फ्रूट्स कोई एक ड्राई फ्रूट् नहीं होता है बल्कि इसमें बहुत सारे ड्राई फ्रूट्स को एक साथ मिक्स करके खाते हैं. क्यूंकि हर ड्राई फ्रूट् का अपना स्वाद तथा गुण होता है जिसके लिए प्रशिद होता हैं. जैसे मुन्नके का सेवन बुखार के समय में बहुत फायदेमंद होता हैं. अखरोट अपने अलग स्वाद तथा प्रोटीन के लिए प्रसिद्ध है.

अक्सर हम अखरोट को जितना तोड़ने के लिए मेहनत करते है और उसके छिलके को कूड़ा समझ कर फेक देते हैं. पर क्या आप जानते है कि अखरोट का छिलका भी हमारे लिए उपयोगी हो सकता है. आज हम आपको अखरोट की छिलके से होने वाले कुछ गज़ब के फायदे बताने वाले है जिनको जानने के बाद आप भी अखरोट के छिलके का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे.

यदि आप भी रोज अखरोट का सेवन करते है और अभी तक इसके फायदों से अनजान है तो आज से आप भी इससे होने वाले गज़ब के फायदे को जान जायेंगे.

यदि आपके दाँतों में पीलापन आ गया है. और आप अपने दाँतों को मोतियों जैसे सफ़ेद तथा चमकदार बनाना कहते है तो अखरोट के छिलके को जलाकर उनकी राख से दांत को साफ़ करने से दांत हेल्दी और चमकदार बनते हैं.

क्या आपको पता है कि अखरोट से खांसी भी दूर होता हैं. इसके लिए आप अखरोट को भूनकर शहद के साथ खाने से खांसी की प्रॉब्लम में फायदा हो सकता हैं.

यदि आपको परियडस के दौरान बहुत दर्द या अन्य परेशानी होती है तो आप इसके लिए अखरोट का सेवन कर सकते है जो आपको परियडस के प्रॉब्लम को दूर कर सकता है. यदि आप अखरोट खाकर शहद वाला गुनगुना दूध पिने से दर्द और तकलीफ में राहत मिल सकता हैं.

2 अखरोट, 1 बादाम और पांच मुनक्का सुबह शाम गुनगुने दूध के साथ लेने से कमजोरी दूर होती है. रेगुलर अखरोट खाने से स्पर्म काउंट और क़्वालिटी बेहतर होती है. इनफर्टिलिटी से बचाव होता है. रोज 2 अखरोट शहद के साथ खाने से ब्रेन हेल्दी होता है. मेमोरी तेज होती है और स्ट्रोक से भी बचाव होता है.

अखरोट खाने पर पेट ज़्यदा देर तक भरा रहता है. जिससे ओवर ईटिंग से बचाव होता है और वेट लॉस में हेल्प मिलती है. रोज सुबह-शाम 2 अखरोट चबाकर खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है जिससे हार्ट डिजीज से बचाव होता है.

Check Also

महिलाएं बालों में मेहंदी कब और कैसे लगाएं, जानिए ये बेहतरीन टिप्स

अक्सर महिलाएं बालों की सफेदी छुपाने के लिए मेहंदी लगाती है या बालों को प्राकृतिक तरीके ...